सावन के व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानिए

सावन

 सावन में व्रत का महत्त्व सावन

सावन का समय एक ऐसा वर्षावन महीना है जब भारतीय धर्म के अनुयाय भोले-भंडारी की पूजा और व्रत-वास के माहौल में खो जाते हैं। इन दिनों में लोग अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए व्रत रखते हैं। यह एक ऐसी प्रथा है जहां कई लोग पूरे दिन भूखे रहते हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि, हम कहना नहीं चाहते कि व्रत न किया जाए, लेकिन व्रत को इस प्रकार रखा जाए कि शरीर की ऊर्जा बनी रहे और स्वास्थ्य पूर्ण रहे। इसलिए, आज हम आपके लिए ऐसे कुछ भोजन विकल्प लाए हैं जो व्रत के समय सेवन किए जा सकते हैं और आपको पर्याप्त ऊर्जा भी प्रदान कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन भोजनों के बारे में जो सावन महीने के व्रत के दिनों में आपको ऊर्जा प्रदान करेंगे।

सावन में व्रत में खाने के लिए यह चीज जरूर ले

सावन के व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानिए

रामदाने या अमरंथ सुपरफूड के रूप में माना जाता है। यह फसल न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होती है, बल्कि इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। आप इसे लड्डू के रूप में बनाकर खा सकते हैं। शाम के समय चाय के साथ इसे भी लिया जा सकता है। कई लोग इसे दूध में ऊपर से डालकर खाना पसंद करते हैं।

आलू आपको कार्बोहाइड्रेट से भरपूर ऊर्जा प्रदान करता है, लेकिन इसे फ्राइ करने की बजाय उबालकर खाना चाहिए। व्रत के दौरान यदि आप मीठा खाने से बोर हो चुके हैं, तो आप आलू के टिक्की या व्रत स्पेशल आलू चिप्स खा सकते हैं। अगर कुछ समझ नहीं आ रहा हो तो आप आलू को उबालकर मैश कर लें और उसमें दही, धनिया पत्ता, हरी मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर खाएं।

सावन में व्रत में ड्राई फल;

ड्राई फलों को खीर में मिलाकर या लड्डू में शामिल करके खाया जा सकता है। बादाम की चिक्की खाने से भी आपको ऊर्जा मिलेगी। साथ ही, ये भोजन आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देगा।

सावन के व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानिए

सावन में व्रत में डेयरी उत्पाद;

जैसे पनीर, छेना, छाछ, दही आपको चैत्र नवरात्रि के व्रत के दौरान जरूर लेने चाहिए। इनके सेवन से गर्मियों में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है और शरीर का तापमान संतुलित रह सकता है। आप चाहें तो दही की लस्सी बनाकर पी सकते हैं। फलों के शेक या स्मूदीज का सेवन करने से भी आपका मूड रिफ्रेश होगा। इस प्रकार सावन महीने के व्रत के दिनों में ऊर्जा बढ़ाने के लिए आप इन विभिन्न आहारों का सेवन कर सकते हैं। ध्यान दें कि ये भोजन व्रत के नियमों के अनुरूप होने चाहिए और स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त होना चाहिए। इससे आपको ऊर्जा मिलेगी और आप व्रत के दिनों को ध्यानपूर्वक बिता सकेंगे।

यह खबरे भी जरूर पढे

बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 8 घरेलू उपाय, 10 दिन में दिख जाएगा असर

बिना जिम के 15 दिन में घर पर बॉडी कैसे बनाएं

ये टिप्स आपकी त्वचा को गर्मियों से बचाने में मदद करेंगे