12th के बाद सरकारी नौकरी 2023, जल्दी देखे

भारत में सरकारी नौकरियों की मांग उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा और रोजगार सुरक्षा के कारण बहुत अधिक है। हर साल, हजारों छात्रों को अच्छी तनख्वाह और स्थिर नौकरी की संभावना से आकर्षित किया जाता है।


 कई व्यक्ति हाई स्कूल से स्नातक होने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र में काम करना चाहते हैं 12वीं कक्षा पास करने के बाद सरकारी नौकरी के विभिन्न अवसर उपलब्ध हैं। कुछ लोकप्रिय विकल्प हैं:

रक्षा सेवाएं:
भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना 12 वीं कक्षा पूरी करने वाले उम्मीदवारों के लिए विभिन्न प्रवेश स्तर के पदों की पेशकश करती हैं।

रेलवे नौकरियां: भारतीय रेलवे 12 वीं पास उम्मीदवारों के लिए टिकट कलेक्टर, सहायक लोको पायलट और अन्य जैसे विभिन्न पदों की पेशकश करता है।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC): एसएससी केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन करता है।

बैंकिंग नौकरियां: कई सरकारी बैंक जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और अन्य 12 वीं पास उम्मीदवारों के लिए क्लर्क, पीओ और अन्य पदों की पेशकश करते हैं।

डाक नौकरियां: भारतीय डाक सेवा 12 वीं पास उम्मीदवारों के लिए पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट और अन्य पदों की पेशकश करती है।

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU): विभिन्न पीएसयू जैसे बीएचईएल, ओएनजीसी और अन्य 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए प्रवेश स्तर के पदों की पेशकश करते हैं।

ये 12वीं कक्षा के बाद उपलब्ध कुछ लोकप्रिय सरकारी नौकरी के विकल्प हैं। हालांकि, आवेदन करने से पहले प्रत्येक पद के लिए पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया की जांच करना आवश्यक है।

IMAGE CREDIT – GOOGLE