CUET Answer Key 2023 released: जानिए कहा से देखोगे

CUET Answer Key 2023 released

CUET Answer Key 2023 released:

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने हाल ही में सीयूईटी पीजी उत्तर कुंजी 2023 के संबंध में एक रोमांचक घोषणा की है। यह उत्तर कुंजी, जो सीयूईटी पीजी परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर वाला एक दस्तावेज है, अब सभी के लिए जारी कर दी गई है। उत्सुक उम्मीदवार जो कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट- पोस्टग्रेजुएट 2023 के लिए उपस्थित हुए थे। इस उत्तर कुंजी तक पहुंचने के लिए, प्रश्न पत्र और रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं के साथ, इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जा सकते हैं।

CUET Answer Key 2023 released
Hindustan Times

एनटीए द्वारा आयोजित सीयूईटी पीजी 2023 परीक्षा 5 जून से 17 जून 2023 के साथ-साथ 22 जून से 30 जून 2023 तक कई दिनों में आयोजित की गई थी। यह पूरे भारत के कुल 295 शहरों में आयोजित की गई थी। लगभग 8,76,908 उम्मीदवारों की बड़ी संख्या को सेवा प्रदान करना। इसके अलावा, भारत के कई शहरों के अलावा, परीक्षा भारत के बाहर स्थित 24 शहरों में भी आयोजित की गई थी।

Read More = NDA ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है, जानिए

CUET Answer Key 2023 released: जानिए कहा से देखोगे

CUET Answer Key 2023 released
Mint

आधिकारिक अधिसूचना द्वारा दिए गए एक बयान में, यह स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया था कि अनंतिम उत्तर कुंजी, संबंधित प्रश्न पत्रों और रिकॉर्ड किए गए उत्तरों के साथ, www.nta.ac.in की आधिकारिक वेबसाइटों पर अपलोड और डाउनलोड के लिए उपलब्ध करा दी गई है। https://cuet.nta.nic.in/. यह पहुंच यह सुनिश्चित करने के लिए प्रदान की गई है कि सीयूईटी पीजी 2023 परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों को अनंतिम उत्तर कुंजी की समीक्षा करने और चुनौती देने का अवसर मिले, यदि वे ऐसा करना चाहते हैं।

यूजीसी के अध्यक्ष ममीडाला जगदेश कुमार ने सीयूईटी पीजी 2023 के लिए अनंतिम उत्तर कुंजी जारी करने की खबर साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। अपने ट्वीट में, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रश्न पत्रों और रिकॉर्ड किए गए उत्तरों के साथ अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की जा सकती है। सीयूईटी (पीजी) – 2023 परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए वेबसाइट http://nta.ac.in और https://cuet.nta.nic.in पर उपलब्ध है। उन्होंने उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी की समीक्षा करने और अपनी किसी भी आपत्ति को उठाने के लिए इस अवसर का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।CUET Answer Key 2023 released

Read More = 12th के बाद सरकारी नौकरी 2023, जल्दी देखे

सीयूईटी पीजी उत्तर कुंजी 2023 प्राप्त करने में रुचि रखने वालों के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन किया जाना चाहिए। सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं। वहां पहुंचने के बाद, होमपेज पर जाएं और स्पष्ट रूप से लेबल किए गए लिंक पर क्लिक करें, जिसमें लिखा है, “सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा [सीयूईटी (पीजी)] – 2023 – रेग के लिए उत्तर कुंजी चुनौती के लिए रिकॉर्ड किए गए उत्तरों के साथ अनंतिम उत्तर कुंजी और प्रश्न पत्र का प्रदर्शन।” इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, स्क्रीन पर एक पीडीएफ फाइल खुल जाएगी, जिससे उम्मीदवार इसमें मौजूद जानकारी की समीक्षा कर सकेंगे। इसके बाद, होमपेज पर वापस लौटें और “सीयूईटी पीजी 2023 के लिए उत्तर कुंजी चुनौती” वाले लिंक पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करने से स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें उम्मीदवारों को अपना लॉगिन विवरण दर्ज करने और सबमिट करने के लिए कहा जाएगा। एक बार यह चरण पूरा हो जाने पर, सीयूईटी पीजी 2023 उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी, जिससे उम्मीदवारों को इसे पूरी तरह से जांचने और इसके खिलाफ कोई भी आपत्ति उठाने का मौका मिलेगा। अंत में, यह अनुशंसा की जाती है कि उम्मीदवार अनंतिम उत्तर कुंजी डाउनलोड करें और इसे भविष्य में उपयोग के लिए सहेज लें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जो उम्मीदवार उत्तर कुंजी से असंतुष्ट हैं, उनके पास इसे चुनौती देने का विकल्प है। हालाँकि, ऐसा करने के लिए, चुनौती दिए गए प्रति प्रश्न 200 रुपये का गैर-वापसी योग्य प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को 15 जुलाई तक सीयूईटी पीजी अनंतिम उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमति है, और जमा करने की अंतिम तिथि रात 11 बजे है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जब तक प्रसंस्करण शुल्क प्राप्त नहीं हो जाता तब तक चुनौतियों पर विचार नहीं किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, किसी अन्य माध्यम से प्रस्तुत की गई चुनौतियाँ स्वीकार नहीं की जाएंगी, इसलिए उम्मीदवारों को निर्दिष्ट प्रक्रिया का पालन करना होगा।