Raksha Bandhan Rakhi 2023 Date And Muhurat: कब है रक्षा बंधन, तीज, जानें तिथि व मुहूर्त

Raksha Bandhan Rakhi 2023 Date And Muhurat

Raksha Bandhan Rakhi 2023 Date And Muhurat

हमारे भारतीय संस्कृति में त्योहारों का विशेष महत्व है। इन त्योहारों के माध्यम से हम सामाजिक एकता की भावना को मजबूत करते हैं और खुशियों के पलों का आनंद लेते हैं। रक्षा बंधन और तीज भारतीय परंपराओं में महत्वपूर्ण त्योहार हैं जिनका मनाना भाई-बहन के प्यार की बंधन को और भी मजबूत बनाता है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि रक्षा बंधन और तीज कब है, उनके मुहूर्त क्या हैं और इनका महत्व क्या है।Raksha Bandhan Rakhi 2023 Date And Muhurat

रक्षा बंधन का महत्व

भाई-बहन का अनमोल रिश्ता ( Raksha Bandhan Rakhi 2023 Date And Muhurat )

रक्षा बंधन, जिसे “राखी” के नाम से भी जाना जाता है, भारत में भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई उसके सुरक्षा और आशीर्वाद की प्रतिज्ञा करता है।

Jio Users के लिए बड़ी खुशखबरी

त्योहार की तिथि और मुहूर्त ( Raksha Bandhan Rakhi 2023 Date And Muhurat )

Raksha Bandhan Rakhi 2023 Date And Muhurat

पंचांग अनुसार, इस बार रक्षा बंधन 30 अगस्त 2023 को मनाया जाएगा। श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन यह त्योहार मनाया जाता है। राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर के समय में है, लेकिन इस बार भद्रा का साया होने की वजह से रात को मुहूर्त नहीं रहेगा। इसका मतलब है कि राखी बांधने का सही समय रात 9 बजकर 1 मिनट के बाद ही होगा। यहां ध्यान देने योग्य है कि कुछ लोग रात को राखी बांधने को शुभ नहीं मानते हैं, इसलिए वे 31 अगस्त को इसे मना सकते हैं।

भाई की कलाई पर बांधने का सही समय ( Raakhi bhadne ka sahi time )

इस रक्षा बंधन, आपके पास सुबह 07:05 तक का समय होगा भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए। आपको इस समय से पहले ही राखी बांधकर भाई को आशीर्वाद देने का अवसर मिलेगा।

Jio Users के लिए बड़ी खुशखबरी

Raksha Bandhan Rakhi 2023 Date And Muhurat

 

तीज की तिथि और मुहूर्त ( Raksha Bandhan Rakhi 2023 Date And Muhurat )

इस बार तीज 2 सितंबर को मनाई जाएगी। तीज की शुरुआत 1 सितंबर की रात 11:50 पर होगी और समाप्ति 2 सितंबर की रात 08:49 पर होगी।

समापन

इस लेख में, हमने आपको रक्षा बंधन और तीज के त्योहारों के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानकारी प्रदान की है। ये त्योहार हमारी संस्कृति और आदर्शों का प्रतीक हैं, जिनसे हम समृद्धि, एकता और परिवार के महत्व की महत्वपूर्ण बातें सीखते हैं।