Google ने YouTube Premium और Music के बढ़ाएँ दाम

Google ने YouTube Premium और Music के लिए अधिक शुल्क लेना शुरू कर दिया है

Google ने YouTube Premium और Music के लिए अधिक शुल्क लेना शुरू कर दिया हैGoogle ने YouTube Premium और Music के लिए अधिक शुल्क लेना शुरू कर दिया है

YouTube Premium और Music के लिए नए शुल्कों का अपडेट

गूगल के मुताबिक, यूट्यूब प्रीमियम और यूट्यूब म्यूज़िक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में वास्तव में नए दाम लगाए जा रहे हैं, जिसके साथ एक कंपनी वक्तव्य ने कहा:

“हम YouTube Premium और यूट्यूब म्यूज़िक प्रीमियम ग्राहकों के लिए नए प्लांस लाने जा रहे हैं ताकि उन्हें और अच्छी सेवा और सुविधाएँ दी जा सकें। हम मानते हैं कि यह नए दाम YouTube Premium की मूल्यवानता को दर्शाते हैं, जिसमें सब्सक्राइबर्स को विज्ञापन-मुक्त यूट्यूब, पृष्ठभूमि और ऑफ़लाइन वीडियो प्ले और यूट्यूब म्यूज़िक ऐप के साथ अविरत उपयोग सुविधा प्राप्त होती है।”

यूट्यूब के अनुसार, नए मूल्य वर्तमान सदस्यों के लिए भी लागू होंगे, और बदलाव अगले बिलिंग साइकिल पर होगा। 2018 से सेवा के साथ रहने वाले पुराने सदस्यों को तीन महीने की अल्पकालिक अवधि मिलेगी, जिसके बाद उन्हें नए दरों के लिए बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। वर्तमान सदस्यों को एक ईमेल भी प्राप्त होगा, जिसमें उन्हें मूल्य अपडेट के बारे में सूचित किया जाएगा।

यह खबरे भी जरूर पढे 

10,000 रुपये में 5G Smartphone, जान लीजिए इन फोन के फीचर्स

LAVA AGNI 2 5G स्मार्टफोन के फीचर जानिए , सबसे अच्छा स्मार्टफोन

Realme का सबसे अच्छा 5G स्मार्टफोन, फीचर जानकार विश्वाश नहीं होगा कीमत भी बहुत काम

Google ने YouTube Premium और Music के बढ़ाएँ दाम

हमने एक अच्छा समय बिताया है, लेकिन गूगल अंततः YouTube Premium और यूट्यूब म्यूज़िक के दाम बढ़ा रहा है। हालांकि, यहां तक ​​कि इसकी उम्मीद नहीं थी क्योंकि एकसाथ स्पॉटिफाई और एप्पल म्यूज़िक जैसे सभी संगीत स्ट्रीमिंग व्यवसायी इसे पहले से ही दाम बढ़ा चुके हैं। लेकिन प्रीमियम की दर अचानक बढ़ रही है इसलिए यह थोड़ा सा दुखद है।

YouTube Premium कितना हो सकता है दाम?

इस समाचार का पहले 9to5Google ने सूचना दी थी, जिसने YouTube Premiumऔर म्यूज़िक सेवाओं के लिए यूट्यूब की लैंडिंग पेज पर परिवर्तनों को देखा था। YouTube Premium की मासिक फीस 13.99 डॉलर और यूट्यूब म्यूज़िक की 10.99 डॉलर हो रही है। इसके लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि गूगल ने दरों में बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की है, इसलिए यह अस्पष्ट है कि यह घटना लोगों के नजरिए में रहेगी, या इसके बाद कुछ और औपचारिक भेजा जाएगा।

हमने गूगल से स्पष्टीकरण के लिए संपर्क किया है, क्योंकि कंपनी टेस्ट चलाने का तेंदुआ है। आशा है कि ये मूल्य बढ़ोतरी इनमें से एक होगी। कुछ अन्य क्षेत्रों पर झलक देखने पर भी अस्पष्ट है कि वहां भी मूल्य बढ़ाए गए हैं, लेकिन चेक करने के लिए कई क्षेत्र हैं, इसलिए अगर आपने इस महीने में मूल्य वृद्धि देखी है, तो हमें नीचे टिप्पणियों में बताएं।

अभी तक अस्पष्ट है कि वे वर्तमान में सेवाओं की सदस्यता लेने वालों पर कैसा असर पड़ेंगे। 9to5Google रिपोर्ट करता है कि उनके खुद के प्लान के लिए कीमतें नहीं बढ़ी हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें उन्होंने सेवा के लिए पहले ही सदस्यता लेने के दौरान मूल्य देने की सुविधा हो सकती है।Google ने YouTube Premium और Music के बढ़ाएँ दाम

जब आप YouTube Premium के लिए भुगतान करते हैं, तो आप वीडियो ऑफ़लाइन देखने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं, प्लेटफ़ॉर्म से विज्ञापन हटा सकते हैं, पृष्ठभूमि चला सकते हैं, और यूट्यूब म्यूज़िक तक पहुंच सकते हैं। सेवा के नए फ़ायदे में अब 1080p से 1080p प्रीमियम तक बढ़ी हुई स्ट्रीमिंग गुणवत्ता भी शामिल है।

इतने बुरे फीचर्स नहीं हैं, लेकिन कीमत बढ़ जाने से कुछ को असर हो सकता है। फिर से स्पष्टीकरण के लिए, हमने गूगल से संपर्क किया है ताकि ये मूल्य वृद्धि स्थायी होंगी या नहीं, पुराने प्लान वालों को कैसा प्रभाव पड़ेगा और क्या यह क्षेत्र-विशिष्ट है। हम इस पोस्ट को अपडेट करेंगे जब हमें उत्तर मिलता है।